इस मुसलमान ने मक्का को लेकर ऐसा इतिहास रच दिखाया पूरी दुनिया है हैरान

1

कहते है जब अल्लाह आपके साथ हो तो कोई भी काम मुश्किल नही होता। आज हम आपको एक ऐसे मुस्लिम सख्श के बारे में बतातेंगे जिसने हज करने के लिए 9000 किलोमीटर पैदल चलकर मक्का पहुचा।

आईये जानते है विस्तार से,
नाम मोहम्मद खामिम सेतिवान, उम्र 28 साल , ये इंडोनेशिया के रहने वाले वाले है। इन्होंने 9 हज़ार किलोमीटर पैदल चलकर इंडोनेशिया से सऊदी अरब में बने मुसलमानों के सबसे बड़े तीर्थस्थल मक्का पहुंच कर हज पूरा किया।

खामिम सेतिवान इंडोनेशिया के मध्य जावा में अपने गृह नगर से 28 अगस्त 2016 से यात्रा शुरू किए और मलेशिया, थाईलैंड, म्यांमार (बर्मा), भारत, पाकिस्तान, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात के रास्ते होते हुए अंत में सऊदी अरब पहुचे। इस सफर को तय करने के लिए खामिम को करीब एक साल का वक़्त लगा।

 

खामिम सफर के वक़्त टी शर्ट पहने रहे, मोहम्मद खामिम कहते है, मैं मक्का के लिए अपने रास्ते पर चल रहा हु और मुझे पूरा भरोसा है कि अल्लाह मुझे से सकुशल मक्का पहुचने तक मदद करेगा।

सफर के दौरान दिन में अक्सर खामिम सेतिवान रोजा रखते थे। और रात को चलना पसंद करते थे। वो स्थानीय मस्जिदों और लोगों के घरों में सोते थे और कभी-कभी तो जंगल में ही अपना डेरा डाल देते थे। इस यात्रा के दौरान कई लोगों ने रास्ते में उसको खाने के लिए सामान भी दिया।
आगे बताते चले कि थाईलैंड में खामिम का एक बौद्ध मंदिर में स्वागत हुआ, जहाँ पर उन्हें कुछ जरूरी सामान और खाने को दिया गया।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here