‘कैम्ब्रिज’ ने डॉ मनमोहन सिंह को दिया बड़ा सम्मान, PM मोदी को ऐसा सम्मान सपने में भी नहीं मिलेगा !

0
विश्व में अपनी नीतियों से अमिट छाप छोड़ने वाले अर्थशास्त्री और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने एक बार फिर भारत का नाम रोशन किया है। विश्व के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय ‘कैम्ब्रिज’ ने डॉ. मनमोहन सिंह के नाम से भारतीय छात्रों के लिए स्कॉलरशिप शुरू की है।

लेकिन भारतीय मीडिया देश का गौरव बढ़ाने वाली इस खबर को नहीं दिखाना भी सही नही समझा। अगर यही खबर वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में होती तो ये ब्रेकिंग न्यूज़ बन सकती थी हजारों डिवेट्स होते, सवाल होते और कई महिनों तक ये खबर चलती।
आपको मालूम होगा पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने सेंट जॉन्स कॉलेज, कैम्ब्रिज से 1957 में अर्थशास्त्र के साथ स्नातक किया। 1962 में ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय से पीएचडी की और 2006 में कैंब्रिज विश्वविद्यालय ने ही उनको डॉक्टरेट की मानक उपाधि से सम्मानित किया।
स्कॉलरशिप का उद्देश्य सेंट जॉन्स कॉलेज, कैम्ब्रिज में डॉक्टरेट और विश्वविद्यालय में स्नातक अध्ययन के लिए भारतीय छात्रों का समर्थन करना है। इस पहल के तहत, स्कॉलरशिप सितंबर/अक्टूबर 2017 के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी। बतादे कि भारत में भी मनमोहन सिंह के नाम पर बहुत सी स्कॉलरशिप चलाई जाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here