एरदोगन- पुतिन- रूहानी की होगी ईरान में बैठक, लिए जाएंगे अहम फैसले

0

मास्को : एक तुर्की राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा कि सीरियाई शांति प्रक्रिया के तीन गारंटर राज्यों द्वारा एक नया शिखर सम्मेलन सितंबर के शुरू में स्थापित किया गया था। रूसी समाचार पत्र इज़वेस्टिया ने क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव का हवाला देते हुए कहा कि तेहरान वार्ता के दौरान रूसी और तुर्की राष्ट्रपतियों की एक अलग बैठक हो सकती है। तुर्की के राष्ट्रपति प्रवक्ता इब्राहिम कालिन ने बुधवार को कहा कि तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और सीरिया के निपटारे पर ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी के बीच बैठक सितंबर के शुरू में तेहरान में होगी। जून में, पुतिन और एर्दोआन फोन वार्ता में सीरियाई निपटारे पर घनिष्ठ सहयोग बनाए रखने पर सहमत हुए। एर्दोआन ने पहले कहा था कि पुतिन के साथ उनके संबंध में रूस और तुर्की ने सीरिया सरकार और अस्थाना प्रक्रिया ढांचे के भीतर विद्रोहियों के बीच वार्ता के कई दौर शुरू किए, और सीरिया के कुर्द-वर्चस्व वाले उत्तर-पश्चिम में “आतंकवादियों” के खिलाफ लड़ाई में अच्छे नतीजे हासिल किए।



पिछले हफ्ते, एर्दोआन ने न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख में जोर दिया कि तुर्की नए दोस्तों और सहयोगियों की तलाश कर सकता है अगर इसे वाशिंगटन के साथ द्विपक्षीय संबंधों में अधिक सम्मान और पारस्परिकता दिखाई नहीं दिया तो। एर्दोआन लेख में जोर दिया “इससे पहले कि अब बहुत देर हो चुकी है, वाशिंगटन को गुमराह करने वाली धारणा को छोड़ देना चाहिए। एकतरफावाद और अपमान की इस प्रवृत्ति को दूर करने में विफलता के लिए हमें नए

दोस्तों की तलाश शुरू करने की आवश्यकता होगी और सहयोगी”।यूएस-तुर्की द्विपक्षीय संबंध 2016 से अमेरिकी पादरी एंड्रयू ब्रूनसन की तुर्की में हिरासत में बिगड़ गए हैं। ब्रूनसन, जो गुलेन आंदोलन से संबंधों के संदेह पर गिरफ्तार किया गया था, जिस पर 2016 में तुर्की में असफल सैन्य तख्तापलट का आरोप लगाया गया था, उसे जेल से रिहा कर दिया गया था फिर देर से जुलाई में घर पर गिरफ्तार किया गया था।अगस्त के आरंभ में,

अमेरिका ने दो तुर्की मंत्रियों की संपत्ति सीज कर दी जिन्होंने कथित रूप से देश में मानवाधिकारों के दुरुपयोग में योगदान दिया। शुक्रवार को, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने क्रमश: 50 और 20 प्रतिशत तक तुर्की पर स्टील और एल्यूमीनियम टैरिफ की दोगुना करने का अधिकार दिया, जिसके परिणामस्वरूप तुर्की लीरा एक नए ऐतिहासिक स्तर पर गिर गई। तुर्की ने कहा कि वह अमेरिकी नीतियों को बर्दाश्त नहीं करेगा और 22 अमेरिकी सामानों पर प्रतिशोधत्मक आयात शुल्क लगाएगा.
– THE SIASAT DAILY

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here