सऊदी अरब के स्कूलों के बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे

0

सऊदी अरब एक ऐसा देश है, जिसकी गिनती दुनिया के कुछ सबसे अमीर देशों में होती है। सऊदी अरब का प्रत्येक नागरिक बड़ी ही आलीशान जिंदगी जीता है। आप जानते ही होंगे कि सऊदी अरब में दुनिया के सबसे बेहतरीन शॉपिंग मॉल, सबसे बेहतरीन होटल, दुनिया के सबसे बेहतरीन रेस्टोरेंट, और इन सबके अलावा दुनिया के सबसे बेहतरीन हॉस्पिटल भी सऊदी अरब में ही हैं। सऊदी अरब एक ऐसा देश है जो अपनी आलीशान शानो-शौकत के लिए जाना जाता है। लेकिन आप शायद सऊदी अरब के स्कूलों के बारे में नहीं जानते होंगे। यहां के स्कूलों के बारे में जानकर आप चौंक सकते हैं।

सउदी अरब के स्कूलों के बारे में जानकर आपका हैरान होना लाजिमी है। सऊदी अखबार, सऊदी गज़ट के मुताबिक सउदी अरब के स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियां इसी इतवार को खत्म हुई हैं। आपको बता दें कि सऊदी अरब में पिछले 4 महीनों से गर्मी की छुट्टियां चल रही थीं। जब छुट्टियां खत्म होने के बाद बच्चे स्कूल पहुँचे तो पहले दिन स्कूलों में किताबों और शिक्षकों की कमी देखने को मिली। इसके अलावा स्कूलों के रखरखाव और एयर कंडीशनर भी खराब मिले।

ये सब देखकर बच्चों के माता-पिता का कहना कि “ऐसा लगता है कि स्कूलों के खुलने की जानकारी शिक्षा विभाग को नहीं थी और शिक्षा विभाग आश्चर्यचकित था स्कूलों के खुलने से।” बच्चों के माता-पिता ने कहा कि “चार महीनों की छुट्टियों के दौरान शिक्षा मंत्रालय कहाँ सो रहा था?”

कुछ क्षेत्रों में शिक्षा के सभी विभागों ने इन सभी ख़ामियों को स्वीकार किया, लेकिन मंत्रालय ने शिक्षकों की कमी को उनमें से कुछ के हस्तनान्तरण के लिए उचित ठहराया और कहा कि घटिया सफाई और रखरखाव इसलिए था कि अनुबन्धकों को कोई रखरखाव करने वाला ही नहीं मिला, और सफाई कंपनियों को पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मचारी ही नहीं मिले। जल्द ही सभी समस्याओं को सुलझा लिया जाएगा।

इन सभी शिकायतों के बाद सऊदी अरब की सरकार ने सऊदी के शिक्षा मंत्रालय की फटकार लगाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here